Do Eggs Increase Cholesterol ? आइये जानते है.

Shahid Shaikh
6 Min Read

Do Eggs Increase Cholesterol ? आइये जानते है

Do Eggs Increase Cholesterol ? हाल ही में हुए अध्ययन से पाया गया है के अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है | अंडे खाने और बीमारियों के शुरू होने या बढ़ने के बीच कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं पाया गया है। इसके अलावा, अंडों…

लोक स्वास्थ्य की वकालत करने वाले अक्सर लोगों को दूसरा, या यहाँ तक कि पहला नाश्ता अंडा खाकर करने से सख्त मना करते हैं. इनका कहना है कि eggs increase cholesterol. उनका मानना है कि egg yolk खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है।

यही धारणा हालांकि एक गलतफहमी के रूप में बनी हुई है। असल में, कोलेस्ट्रॉल का मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय आनुवांशिकी से निर्धारित होता है, जो परिवार से विरासत में मिलता है।” यह बात अप्रैल 2024 में जर्मन हार्ट फाउंडेशन की वैज्ञानिक सलाहकार समिति के हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ. उलरिच लॉफ्स ने कही थी।

क्या अंडों को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है ?

बहुत बार देखा गया है के लोग सर्च करते है,

Are eggs bad for cholesterol?
Cholesterol in eggs.
Do eggs raise cholesterol?
Do eggs increase cholesterol?
Egg yolk cholesterol.
Do eggs affect cholesterol?

उन्हें हम बताना चाहेंगे के अंडे खाने और बीमारियों के शुरू होने या बढ़ने के बीच कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं पाया गया है। इसके अलावा, अंडों का कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर वास्तविक प्रभाव भी वैज्ञानिक रूप से स्पष्ट नहीं है। यह तय है कि रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मुख्य रूप से लीवर नियंत्रित करता है, आंत या आहार नहीं।

भोजन से केवल एक तिहाई कोलेस्ट्रॉल अवशोषित होता है, जबकि लीवर अधिकांश ब्लड फैट का संश्लेषण करता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य को खतरे में डालने वाली वैज्ञानिक रूप से मान्य “अंडा खाने की लिमिट” का अभाव है। मूल रूप से, जर्मन पोषण सोसायटी (DGE) के नए दिशानिर्देश केवल संख्यात्मक हेरफेर हैं जिनका व्यावहारिक महत्व नहीं है। स्वस्थ व्यक्तियों को आहार संबंधी किसी प्रतिबंध की आवश्यकता नहीं होती है।

उन अन्य खाद्य पदार्थों के बारे में क्या जिनमें कोलेस्ट्रॉल होता है?

बहुत समय से, कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थों को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता था, भले ही यह खतरा बना रहता था कि कोलेस्ट्रॉल का जमाव धमनियों को सख्त (calcification) कर सकता है, जिससे स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इस वजह से ये मिथक बना रहा कि अंडे और इसी तरह के खाद्य पदार्थ “दिल के लिए हानिकारक” होते हैं। हालांकि, 2015 की शुरुआत में ही, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने इस मुद्दे पर अपना रुख बदल लिया और अब आहार में लिए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल को स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं मानते हैं।

नतीजतन, अमेरिका की आधिकारिक आहार संबंधी गाइडलाइन्स अब उन खाद्य पदार्थों का सेवन न करने की चेतावनी नहीं देती हैं जिनमें कोलेस्ट्रॉल अधिक होता है, क्योंकि “आहार में लिए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बीच कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं है।” जर्मनी के हृदय रोग विशेषज्ञ भी इसी तरह का नजरिया रखते हैं, जिसने लगभग एक दशक से इस मामले को सुलझा दिया है।

क्या अंडे का भी स्वस्थ आहार में कोई स्थान है?

बिल्कुल सही, लेकिन यह सिर्फ तभी लागू होता है जब आप सचमुच अंडे का आनंद लेते हैं और वो आपके शरीर को रास आते हैं। असल में, सबसे स्वस्थ आहार व्यक्ति के अनुसार ही होता है और यह किसी खास खाने पर निर्भर नहीं करता। अंततः, किसी को भी अपने आहार में अंडे शामिल करने के लिए बाध्य नहीं किया जाता है। जो वास्तव में मायने रखता है वो है अपने शरीर के संकेतों को समझना, भूख और पेट भरने के संकेतों को पहचानना और व्यक्तिगत सहनशीलता का सम्मान करना।

व्यक्तिगत जरूरतों के हिसाब से सबसे अच्छा सुझाव सहज खाने के तरीके पर आधारित है, जो खाने का सबसे सहज रूप है। सहज खाने में कोई पाबंदी, त्याग या कठोर नियम नहीं होते हैं जो यह तय करते हैं कि आपको क्या खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए। हर व्यक्ति अपना खुद का पोषण मार्गदर्शक बन जाता है, जो अंततः सबसे कारगर तरीका है। मूल सिद्धांत यह है: स्वस्थ आहार उतने ही हैं जितने कि लोग हैं, क्योंकि हर किसी की आहार संबंधी प्राथमिकताएं और ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। गौर करने वाली बात यह है कि मौजूदा आहार प्रवृत्तियों, जैसे लो-कार्ब, शाकाहार या पैलियो को “सर्वोत्तम आहार” साबित करने के लिए कोई निर्णायक सबूत नहीं है।

FAQs

Q. Are eggs bad for cholesterol?

As per scientific study, Eggs are not bad for cholesterol.

 

Q. Do eggs raise cholesterol?

As per scientific study, Eggs do not raise cholesterol.

 

Q. Do eggs increase cholesterol?

As per scientific study, Eggs do not increase cholesterol.

 

Q. Do eggs affect cholesterol?

As per scientific study, Eggs do not affect cholesterol.

Share This Article
1 Comment